इसलिए पुष्कर में ज्यादा सख्ती, जिन 10 देशाें में सबसे ज्यादा संक्रमित, वहां से पुष्कर आए थे 6877 सैलानी - Rajasthan News

Letest News Rajasthan India

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

गुरुवार, 26 मार्च 2020

इसलिए पुष्कर में ज्यादा सख्ती, जिन 10 देशाें में सबसे ज्यादा संक्रमित, वहां से पुष्कर आए थे 6877 सैलानी


काेराेना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित इटली, चीन, हांगकांग, साउथ काेरिया, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी, ईरान, जापान औैर सिंगापुर से फरवरी-मार्च में कुल 6 हजार 877 सैलानी पहुंचे थे। इनमें अकेले इटली के 256 औैर चीन के 9 सैलानी शामिल थे। अच्छी बात यह है कि संक्रामित देशाें के अधिकतर सैलानी पुष्कर से रवानगी ले चुके हैं, कुछएक बचे हैं उनके बारे में जिला प्रशासन द्वारा जानकारी जुटाई जा रही है। खूफिया विभाग के मुताबिक वर्तमान में 400 से ज्यादा विदेशी सैलानी पुष्कर की हाेटलाेंे में हैं। लेकिन इनमें सर्वाधिक इजराइली हैं। विदेशी सैलानी जिन हाेटलाें में ठहरे हैं, उनके संचालकाें काे कहा गया है कि किसी भी विदेशी काे बाहर नहीं आने दें। यदि उन्हें खाने-पीने का काेई सामान चाहिए ताे हाेटल संचालक उसकी व्यवस्था करे। यहां ठहरे विदेशी सैलानी साेशल डिस्टेंस, मास्क आैर सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

विदेशियाें काे बाहर यहां आने की अनुमति नहीं, इसके बावजूद 40-50 विदेशी सैलानी अब भी आ रहे हैं...

पुष्कर की हाेटलाें काे सेनेटाइज्ड किया जा रहा है। 20 मार्च तक पुष्कर में करीब 600 सैलानी थे, इनमें से कुछ दिल्ली लाैटे थे लेकिन फ्लाइट कैंसिल हाे गई ताे सभी वापस पुष्कर की हाेटल में ठहर गए। इनके साथ कुछ आैर विदेशी भी दिल्ली से यहां पहुंचकर ठहर गए। दाे दिन पू्र्व 117 इजराइली दाे बसाें से दिल्ली एयरपाेर्ट गए थे। उन्हें इजराइल सरकार का विशेष विमान एयरलिफ्ट कर साथ ले गया।

हाईरिस्क कैटेगरी वाले देशाें से पहुंचे थे सैलानी, अधिकतर विदेशी स्वदेश लौटे, अब मात्र 400 रुके

पुष्कर में हाेटलाें काे सीज करने आैर विदेशी सैलानियों काे नहीं ठहराने के लिए की जा रही सख्ती के पीछे एक बड़ी वजह सामने आई है। पुष्कर में फरवरी-मार्च माह में पहुंचे कुल 8901 विदेशियों में से इटली के 256, चीन के 9, हांगकांग का 1, सिंगापुुर के 7, दक्षिण काेरिया के 27, जापान के 52, ईरान के 18, स्पेन के 340, जर्मनी के 598, फ्रांस के 903 औैर इजराइल के 2024 पर्यटक शामिल हैं। इजराइल काे छाेड़कर बाकी सभी देश काेराना से हुई माैताें के मामले में सबसे ऊपर हैं, औैर यहां के पर्यटकाें काे हाईरिस्की कैटेगरी में रखा गया है। बताया जा रहा है कि इनमें से सभी सभी विदेशी लाैट चुके हैं, लेकिन अब भी 400 से ज्यादा माैजूद हैं।


फाइल फोटो

आकर वापस कब लाैटे, विभाग के पास नहीं है यह अहम जानकारी

इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, साउथ काेरिया, ईरान, हांगकांग, सिंगापुर, जापान औैर इजराइल आदि देशाें से जाे पर्यटक आए थे वाे पुष्कर से कब व कितने वापस लाैटे यह जानकारी फिलहाल अस्पष्ट है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि विदेशियाें के आने की जानकारी ताे हाेटल संचालक सी-फाॅर्म में डाल रहे हैं, लेकिन उनके लाैटने की जानकारी नहीं दी जा रही है। इस कारण न ताे पर्यटन विभाग के पास यह जानकारी है कि वर्तमान में पुष्कर में कुल कितने आैर काैन-काैन से देशाें से सैलानी बचे हैं आैर न ही यह जानकारी खूफिया विभाग के पास है। यह भी सामने आया कि पुष्कर के आसपास के क्षेत्राें औैर अजमेर में बकायदा मकान किराए पर लेकर रहते हैं। एेसे पर्यटकाें के बारे में भी अब जानकारी जुटाई जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ajmer News - rajasthan news therefore more strictness in pushkar 10 countries in which the most infected came from where pushkar came 6877


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aif6di

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad