दाना नहीं मिलने से 60 लाख मुर्गियों पर संकट, भूख से मरने का अंदेशा - Rajasthan News

Letest News Rajasthan India

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

गुरुवार, 26 मार्च 2020

दाना नहीं मिलने से 60 लाख मुर्गियों पर संकट, भूख से मरने का अंदेशा


कांग्रेस के पूर्व विधायक की नहीं सुन रहे अधिकारी

कलेक्टर से बात की ताे कहा गया एडीएम सिटी से बात करें, एडीएम ने कहा एसपी से बात करें | कांग्रेस के पूर्व विधायक व पाेल्ट्रीफार्म एसाेसिएशन के अध्यक्ष डाॅ. राजकुमार जयपाल ने कहा कि - पाेल्ट्रीफार्म में हाेने वाली भयावह स्थिति के बारे में जब जिला कलेक्टर काे बताकर पाेल्ट्री वाहनाें के आने-जाने की अनुमति मांगी गई ताे उन्हाेंने एडीएम सिटी से बात करने काे कहा। एडीएम से बात की गई ताे उन्हाेंने वाहनाें की अनुमति एसपी से लेने के लिए कहा। इस पर सीएम काे पत्र प्रेषित कर स्थिति की जानकारी दी गई है। जयपाल ने कहा कि यदि मुर्गियाें से महामारी फैलती है ताे इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की हाेगी।

इन क्षेत्राें में मुर्गियां मरी ताे बिगड़ सकते हैं हालात

डाॅ. जयपाल ने बताया कि - रसूलपुरा में 35 पाेल्ट्रीफार्म, लाडपुरा व गाेडिया क्षेत्र में 10, मुहामी में 3, दाता में 25, गेगल में 4, कायमपुरा में 15 पाेल्ट्री फार्म हैं। वहीं अरड़का, बबाईचा व कुचील में 30, माकड़वाली में 9, फाॅयसागर राेड अजयसर में 20, साेमलपुर में 20, माखुपुरा बाईपास व बढ़गांव में 15, हटूडीं-राजाेसी-भवानीखेड़ा में 25, नसीराबाद में 10, रामसर में 30 सहित अन्य जगह शामिल हैं।

नया खतरा : सड़ी हुई खाद्य सामग्री का कैसे करें निस्तारण

कई जगह सड़ी खाद्य सामाग्री, फल व सब्जियां व मांस - शहर में लाॅकडाउन के कारण कई दुकानाें में खाद्य सामाग्री सड़ने लगी है, केसरगंज सहित पड़ाव, आगरा गेट आदि मंडियाें में पुराना स्टाॅक जिसमें फल आैर सब्जियां दाेनाें शामिल हैं, सड़ने लगे हैं।

अजमेर | लाॅकडाउन मेंं जिलेभर के करीब 400 पाेल्ट्री फार्म में 60 लाख मुर्गियां बंद हैं। इन मुर्गियाें काे राेजाना 3 से 4 बार दाना दिया जाता है, पानी की व्यवस्था हाेती है। लाॅकडाउन के कारण पिछले तीन दिनाें से पेटपूजा नहीं हाेने से इन मुर्गियाें के मरने का अंदेशा है।

फार्म पर लाखाें की तादाद में अंडाें का स्टाॅक है, जाे बाजाराें मे बिक्री के लिए आना था लेकिन लाॅकडाउन के कारण ये बाजार में नहीं आ सका। मुर्गियाें के मरने के अंदेशा के साथ अंडाें की सड़ने से स्थिति आैर ज्यादा भयावह हाे सकती है। पाेल्ट्री फाॅर्म एसाेसिएशन ने जिला प्रशासन काे सीएम के नाम लिखित पत्र साैंपकर चेताया है। यदि किसानाें काे पाेल्ट्रीफार्म जाने की अनुमति नहीं दी जाती है ताे आने वाले दिनाें में मुर्गियां मरने आैर अंडाें के सड़ने के कारण महामारी फैल सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ajmer News - rajasthan news crisis on 60 lakh chickens due to lack of grain fear of starving


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UCJx7d

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad