खाद्य मंत्री रमेश मीणा बोले- कालाबाजारी करने वालों के बारे में बताएं, कार्रवाई होगी - Rajasthan News

Letest News Rajasthan India

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

रविवार, 29 मार्च 2020

खाद्य मंत्री रमेश मीणा बोले- कालाबाजारी करने वालों के बारे में बताएं, कार्रवाई होगी

जयपुर.काेराेना काे लेकर जारी लाॅकडाउन के बीच आम आदमी के लिए राशन की व्यवस्था और कालाबाजारी सबसे बड़ी समस्या है। शनिवार काे दैनिक भास्कर के ‘आपके सवाल-मंत्रीजी के जवाब’ कार्यक्रम में प्रदेश के खाद्य-नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा भी इन्हीं समस्याओंसे जुड़े सवालाें से रूबरू हुए। भास्कर द्वारा उपलब्ध कराए गए नंबराें पर प्रदेशभर से सैकड़ों लाेगाें ने सवाल पूछे। कई समस्याओंऔर मामलाें का माैके से ही जिला प्रशासन और डीएसओ को फोन कर समाधान कराया गया ताे कुछ में व्यक्तिगत रूप से शिकायतकर्ता के नाम और पते नोट कर समस्या को जल्द ही सुलझा देने का भराेसा दिलाया गया। पेश है सवाल-जवाब...

सवाल-राशन-सब्जी पर मुनाफाखोरी हो रही है। कीमतें आसमान छू रही हैं। क्या एक्शन ले रही है?
जवाब-कोई भी दुकानदार मुनाफाखोरी नहीं कर सकता। यदि कोई कर रहा है तो सरकार एक्शन लेगी। प्रदेश के हर जिले में मुनाफाखोरी व कालाबाजारी रोकने के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। संबंधित जिले में मुनाफाखोरी करने वाले की शिकायत कलेक्टर, डीएसओ व एसडीएम से की जा सकती है। इन पर कार्रवाई के लिए प्रदेशभर में अफसरों को आदेश दिए गए हैं, जिससे आम आदमी को कोई परेशानी नहीं हो।

सवाल- कंपनी, फैक्ट्रियां बंद हैं, मजदूर बेरोजगार हैं। मकान मालिकों को किराया देने का संकट है?

मंत्री : लॉकडाउन के दौरान कोई मकान मालिक किरायेदार को परेशान नहीं कर सकता। कमरा खाली नहीं करा सकता।यदि कोई ऐसा कर रहा है तो गैर कानूनी है। किरायेदार थाने या कलेक्टर से शिकायत करे। ऐसे मकान मालिक पर कार्रवाई होगी।

सवाल-बीपीएल-मध्यम परिवार के पास राशन खत्म हो चुका। कुछ के पास पैसे भी नहीं हैं, क्या होगा?
जवाब- सरकार किसी को भूखे नहीं सोने देगी। जिला-तहसील स्तर पर खाने की व्यवस्था की है। राशन किट पहुंच चुके हैं। एक अप्रैल से आपूर्ति शुरू होगी।

सवाल-बाड़मेर, जोधपुर सहित जगह राशन की दुकान कई किमी दूर है, सरकार क्या कर रही है?
जवाब- जहां राशन की दुकानें दूर हैं वहां लोग सरपंच, राशन डीलर, एसडीओ या एसएचओ से संपर्क कर सकते हैं। इन्हें राशन पहुंचाने के निर्देश दे रखे हैं।


सवाल-जो खाद्य सुरक्षा के दायरे में नहीं, लेकिन राशन नहीं मिल रहा है, ऐसे लोगों के लिए क्या व्यवस्था?
जवाब- कराैली, जयपुर, दौसा सहित लगभग कई जिलों में ऐसी समस्या है। जिन लोगों के पास खाना नहीं है, उन्हें राशन पहुंचाया जा रहा है, चाहे वह खाद्य सुरक्षा में हो या नहीं। आगे भी मुहैया कराएंगे।


सवाल-राशन डीलर लॉकडाउन का हवाला देकर राशन नहीं दे रहे?
जवाब-ऐसी गड़बड़ी वाले 12 से अधिक डीलरों के लाइसेंस निलंबित किए हैं। ऐसी शिकायत आगे भी मिली तो सख्त एक्शन लेंगे। भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं हाेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भास्कर ऑफिस पहुंचे मंत्री रमेश मीणा ने करीब एक घंटे तक जवाब दिए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33V1DW9

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad